Computer का Password कैसे तोड़े- Password हटाने कि पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आज मैं फिर हाजिर हूँ आप लोगो के लिए एक और नया पोस्ट लेकर. जिसमे मैं आपको कंप्यूटर का password हटाये से सम्बंधित जानकारी देने वाला हु. अक्सर यह लोगो में यह देखा जाता है कि जो कंप्यूटर user एक से अधिक कंप्यूटर उपयोग करता है या एक कंप्यूटर में multi User अकाउंट रखता है तो वो computer का password भूल ही जाता है.

तो यहाँ पर हमने आप लोगो के लिए इस problem का solution निकल लिया है. जिससे आप बड़ी ही आसानी से कभी भी किसी भी Windows कंप्यूटर का पासवर्ड हटा सकते है. इसे करने के लिए आपके पास बस कुछ Basic चीजे होना चाहिए और फिर आप किसी भी कंप्यूटर के password को हटा सकते है.
computer-ka-password-kaise-tode


Computer ka Password kaise tode Or hataye?

दोस्तों कंप्यूटर का पासवर्ड भूल जाना एक आम समस्या है और इससे बचने के लिए हम कुछ General उपाय कर सकते है. जैसे- password को कही पर लिख कर, या password Reset डिस्क बनाकर. और उस वक्त आप यह करना भूल चुके है और अंतिम विकल्प के तौर पर password को crack करना चाहते है.
बाज़ार में जब हम password हटाने के लिए कंप्यूटर system को लेकर जाते है तो computer technician हमसे इस चीज के 200-250 Rs. लेता है लेकिन मैं आज आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहा हु जिसकी मदद से आप घर बेठे किसी भी version के windows का password हटा सकते है और अपने 250 रुपये बचा सकते है.

Computer से password हटाने के लिए क्या जरुरी है?
  • खाली DVD
  • Windows Password Remover (जिसका डाउनलोड लिंक हमने निचे दिया है)
  • कंप्यूटर/लैपटॉप
अगर आप इसे ऐसे कंप्यूटर में करने वाले है जिसमे DVD ड्राइव नहीं है तो आपको इसका Boot able Pandrive बनाना होगा और फिर इस process को follow करना होगा.

Laptop/Computer से password हटाने कि STEPS

STEP:-1 निचे दी गयी लिंक से सॉफ्टवेर डाउनलोड कर लीजिये और डीवीडी में डाल लीजिये.

दोस्तों ऊपर बताई चीज आराम से available हो जाती है. अब आपको इसकी process चालू करना होगी. सबसे पहले तो आपको निचे दिए गए लिंक से software डाउनलोड कर लीजिये और किसी DVD data burner कि मदद से इसे DVD में burn कर लीजिये. अगर यह एक ISO फाइल है इसलिए आप इसे directly DVD में कॉपी नहीं कर सकते है तो Data Burner सॉफ्टवेर का उपयोग जरुर करे. अगर आप नहीं जानते है कि CD/DVD में डाटा कैसे डालते है तो हमारी यह पोस्ट जरुर पढ़े.

यह भी पढ़े 👇
STEP:-2 अब कंप्यूटर को restart करके Boot Menu में जाये और Boot Device Priority में First Boot Device CD/DVD को सेलेक्ट कर लीजिये और F10 दबाकर Save कर लीजिये. जैसे ही सेटिंग्स save होगी कंप्यूटर रिसेट हो जायेगा.
dvd-ko-first-set-kare
STEP:-3 Reset होने पर आपके सामने image में दिखाए अनुसार डिस्प्ले होगा. कुछ ही देर में Kon-Boot सॉफ्टवेर खुद ही अपना work करना शुरू कर देगा और कंप्यूटर का password तोड़ना चालू कर देगा. बस आपको कुछ ही सेकंड्स इन्तजार करना है.
kon-boot-loading
STEP:-4 अब कंप्यूटर system automatically रीस्टार्ट होगा और आपके कंप्यूटर का User Name दिखाई देगा. तब आपको कुछ न करते हुए बस Enter कर देना है.
login-kare
Software कि मदद से password को remove करना बहुत आसन है आपको इसमें ज्यादा कुछ करने कि जरुरत नहीं पड़ती है. सब कुछ सॉफ्टवेर ही कर देता है. और इसमें डाटा के खो जाने का दर भी नहीं होता है.
तो देखा दोस्तों इस तरीके से आप बड़ी ही आसानी से किसी भी windows कंप्यूटर/लैपटॉप का password तोड़ कर password हटा सकते है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट computer का password कैसे हटाये अच्छा लगा है तो हमे comment करके जरुर बताये साथ ही अगर इसे करने में कोई दिक्कत है तो वो भी बताये.

No comments:

Post a Comment

यहाँ पर comment करे