Excel में Bill कैसे बनाये? Bill बनाने की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज हम आप लोगो को माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल से जुडी एक प्रोसेस बताने वाले है की किस तरह से आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का उपयोग बिल बनाने में कर सकते है. सामान्यतः लोग एक्सेल का उपयोग लिस्ट, रिजल्ट बनाने , डाटा को मैनेज करने के लिए करते है . लेकिन क्या आज आप जानते है. हम Excel में Bill भी बना सकते है.

दोस्तों आप यह तो जानते है की जब हम दुकान से किसी सामान को खरीदते है तो हमे उसका बिल दिया जाता है. पुराने टाइम पर हाथ से लिखे बिल का उपयोग किया जाता था लेकिन अब समय बदल चूका है अब पेपर प्रिंटेड बिल का उपयोग किया जाता है. जिससे दुकान की थोड़ी value बढती है और आपके व्यापार करने के तरीके को एक नया रूप मिलता है.
excel-me-bill-kaise-banaye-in-hindi
अगर आप नहीं जानते है की Excel में Bill कैसे बनाया जाता है तो आपको हमारी निचे बताई स्टेप्स को जरुर पढना चाहिए. उसके बाद आप बड़े ही आसानी से अपनी दुकान पर किसी भी सामान की बिक्री पर उसका Bill बना सकते है.

Excel में Bill कैसे बनाये ?

दोस्तों वेसे तो Excel में Bill बनाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन हर कोई यह भी नहीं जनता है की एक्सेल क्या होता है और इसे कैसे चलते है तो मैंने यहाँ पर इसे विस्तार से बताया है. ताकि हर किसी को समझ में आ जाये. अगर इसके बाद भी एक्सेल Bill बनाने में कोई प्रॉब्लम आती है तो इसके लिए मैंने निचे खुद का बनाना बिल का फॉर्मेट भी upload किया है. अगर आप इसे सीधे download और उपयोग करना चाहे तो ऐसा भी कर सकते है.
स्टेप 1:- बिल बनाने की पहली स्टेप में हमे सबसे पहले Microsoft Excel सॉफ्टवेर को Open करना होगा. इसे शॉर्टकट तरीके से खोलने के लिए Windows key के साथ R दबाये. जिससे Run नाम का प्रोग्राम open हो जायेगा. तब आपको इसमें excel लिख कर Enter कर देना है.
स्टेप 2:- Excel open होने पर अब आपको सबसे पहले ऊपर वाले cell में अपने business या  दुकान का नाम डालना है और फिर उसके नजदीकी 6 cells तक सेलेक्ट करके Merge & Center कर देना है. और उसके बाद Bold कर देना है इसे डायरेक्ट शॉर्टकट तरीके से करने के लिए कीबोर्ड से Ctrl+B दबाना है.
स्टेप 3:- अब हमे इसके निचे और left side cells में Bill number, Name, Address, Data, GST No, Contact डालना है. अच्छे से समझने के लिए निचे दिए गए image में देखे. आपक इस तरीके से लिखना है. चूँकि हम इनमे details बाद में डालेंगे इसलिए इनके आगे ........... (Dash) करके छोड़ देंगे.
bill-details-dale

स्टेप 4:- अब Excel में bill बनाने और सामान की एंट्री चडाने के लिए  के इसमें SN, Product Name, Quantity & Amount के नाम से column बनायेंगे. चूँकि सामान और उसकी कीमत एक्सेल खुद ही निकलेगा इसलिए पहले हमे एक्सेल में फार्मूला लगाना होगा. तब amount वाले column में हमे गुणा का फार्मूला लगायेंगे.
excel-me-multiply-formula-lagaye
इसके लिए हम सबसे पहले कीबोर्ड से = दबाये फिर * (गुणा) का चिन्ह दबायेंगे और Rate वाले column के निचे ले जाकर Enter कर देंगे. यानि की हमने Amount वाले column में Rate और quantity का गुणा किया है. अभी हमे यह फार्मूला सिर्फ एक cell में लगाया है और हमे बिल बनाने के लिए इसके आगे के cells में भी फार्मूला की जरुरत है. तब हम इस पर क्लिक कर इसे निचे की और Drag कर देंगे. जिसके कारन आगे के cell में भी फार्मूला Apply हो जायेगा.
स्टेप 5:- अभी हमने गुणा का फार्मूला लगाया और अब हम total amount के पास वाले cells में Sum यानि की जोड़ का formula लगाने वाले है. जिससे इंटर किये गए सभी सामान की कीमत का जोड़ लग जायेगा. तब इसके लिए सबसे पहले = दबाये फिर Sum लिखे और ( ) लगाकर फार्मूला को रेंज बताये. मान लीजये की अगर आपको E7 से लगाकर E18 तक का जोड़ लगन अहै तो हमारा फार्मूला कुछ इस तरीके से होगा. Example:- =sum(c7:c18)
excel-sum-fomula-in-hindi
यह काम तो पूरा हुआ अब हमे excel bill में निचे की और Signature नाम से एक बॉक्स बनाना है. और साथ ही अगर आप चाहे तो कुछ Terms & Conditions को भी लिख सकते है. जिससे आपके बेचे गए सामन पर उपभोक्ता पर कुछ नियम लागु हो जायेंगे.
excel-me-bill-ban-gaya-hai
ऊपर दिखाई image में आप देख सकते है की Excel में Bill बनाने के बाद कुछ इस तरह का दिखाई देगा.
दोस्तों अगर आप इस बिल को नहीं बनाना चाहते है बल्कि सीधे इस बिल के फॉर्मेट को download करना चाहते है तो निचे मैंने download लिंक दिया है.जिस पर क्लिक करके आप इस बिल को download और उपयोग कर सकते है.

यह भी पढ़े 👇
आशा करता हु दोस्तों आप लोगो को यह पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको हमारा यह पोस्ट Excel में bill बनाना अच्छा लगा है तो हमे comment कर जरुर बताये. ताकि हम आप लोगो के लिए इसी तरह की और भी पोस्ट लिखते रहे.

No comments:

Post a Comment