Function keys के use क्या है in hindi में जाने

आप सभी कंप्यूटर और लैपटॉप का use तो करते ही होंगे और साथ ही इसमें कनेक्टेड keyboard का important रोल होता है. क्योंकि keyboard कि मदद से हम कंप्यूटर में टाइपिंग करते है और instruction दे पाते है. जब आप typing करते होंगे तब कीबोर्ड कि सभी keys उपयोग करते होंगे पर क्या आपने कभी सोचा है कि F1 से F12 keys क्या होती है और कंप्यूटर कीबोर्ड में इनका क्या उपयोग होता है. तो मैं आपको बता दू कि इन्हें "Function keys" कहा जाता है. अगर आप function keys के बारे में नहीं जानते है तो आपको यह पूरी पोस्ट जरुर पढना चाहिए.
function-kya-hai-in-hindi
अगर आप एक कंप्यूटर user या कंप्यूटर फ़ील्ड में रूचि रखने वाले व्यक्ति है तो आपको function key in hindi में पता होना चाहिए. तो चलिए जानते है.

Function keys के उपयोग (use) जाने

नोट:- अगर आप लैपटॉप में function के उपयोग चेक करने वाले है तो आपको इसके साथ Fn button भी दबाना होगा सिर्फ तब ही function keys काम करेगी अन्यथा लैपटॉप में डायरेक्ट function keys दबाने पर काम नहीं करती है.
F1 key का use
F1 key :- जब हम किसी एप्लीकेशन सॉफ्टवेर का use करते है और अगर हमे उसमे कोई चीज समझ न आये तो हम keyboard से F1 key दबा कर उस running सॉफ्टवेर का help and support ले सकते है और जो टूल हमे समझ नहीं आ रही है उसका use करना सीख सकते है.
F2 key का use
F2 key :- इस function keys का उपयोग हम कंप्यूटर में save किसी फाइल/फोल्डर का नाम बदलने (rename) के लिए करते है. जिस किसी भी फाइल को हमे rename करना है उस पर क्लिक करना है और फिर कीबोर्ड से new name टाइप करके Enter करना है फाइल/फोल्डर का नाम बदल सकते है.
F3 key का use
F3 key :- (1.) इस key का उपयोग windows में सर्च आप्शन एक्टिवेट करने के लिए किया जाता है जिससे search bar खुल जाता है जहा से आप अपने कंप्यूटर में राखी किसी फाइल को सर्च (ढूंढना) कर सकते है.
(2.) अगर आप windows एक्स्प्लोर में F3 दबाते है तो कंप्यूटर में राखी फाइल सर्च होगी और अगर आपने किसी वेब ब्राउज़र (Mozilla Firefox, google chrome) में वेब पेज open किया हुआ है तो उस वेब पेज में किसी word को सर्च करने के लिए किया जाता है.
F4 key का use
F4 key :- इस सिंगल function keys को दबाने से कुछ नहीं होगा लेकिन अगर आप इसे alt के साथ दबाते है तो computer को shutdown, restart, sleep करने के विकल्प खुल जाते है.
F5 key का use
F5 key :- F5 key को दबा कर हम windows कंप्यूटर system को रिफ्रेश कर सकते है और अगर हमने कोई वेब पेज open किया है और उसे दुबारा लोड करना चाहते है तो उसे refresh कर सकते है. अगर वेब पेज में कोई change आता है तो वो भी refresh करने पर लोड हो जायेगा.
F6 key का use
F6 key :- अगर वेब ब्राउज़र (chrome, Mozilla) में F6 दबाते है तो इससे आप सीधे URL बॉक्स में पहुच जाते है जहा से किसी भी वेबसाइट का URL या लिन्क टाइप करके उसे open कर सकते है.
F7 key का use
F7 :- मान लीजिये कि आप Microsoft office सॉफ्टवेर में English टाइपिंग कर रहे है और कोई गलत spelling टाइप कर दी है तो उस word पर क्लिक करके कीबोर्ड से F7 दबाते है तो स्पेल्लिंग Spelling & Grammar checking टूल open हो जाती है.
F8 key का use
F8 key :- (1.) अगर आप कंप्यूटर के windows और software को troubleshoot करना चाहते है तो इसके लिए आपको बूट मोड में जाना होगा. तो कीबोर्ड से function keys "F8" दबा कर हम Safe Mode में प्रवेश कर सकते है. जब कंप्यूटर स्टार्ट हो उस वक्त आपको F8 दबाना है.
(2.) MS office में F8 दबाते है तो यह word सिलेक्शन का काम करने लग जाती है.
F9 key का use:-
F9 key :- वेसे तो इस key का कोई विशेष उपयोग नहीं है लेकिन different सॉफ्टवेर में इसका key कॉम्बिनेशन के साथ different उपयोग है.
F10 key का use
F10 key:- इस key का भी कोई विशेष उपयोग नहीं है लेकिन अगर आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में इसे shift key के साथ press करेंगे तो Right click के विकल्प खुल जायेंगे जिससे आप कॉपी किये गए word को paste कर सकते है.
F11 key का use
F11 key:- अगर आप अपने वेब ब्राउज़र को फुल स्क्रीन मोड पर चलाना चाहते है तो F11 दबाये जिससे ब्राउज़र से URL बार और Task bar छिप जायेगा. नार्मल मोड पर जाने के लिए फिर से F11 दबाये.
F12 key का use
F12 key:- keyboard में इस key का भी कोई विशेष उपयोग नहीं है लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में F12 दबाने से Save as विंडोज open हो जाती है. जिससे हम फ़िलहाल में खुले document को किसी दुसरे नाम से भी save कर सकते है.

इसके आलावा कंप्यूटर/लैपटॉप में function keys और भी उपयोग होते है और सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेर में function keys अलग-अलग तरीके से काम करती है. function keys को अधिकतम shortcut key के रूप में उपयोग जाता है. Tally सॉफ्टवेर में function keys का सबसे अधिक उपयोग होता है.

No comments:

Post a Comment