माइक्रोसॉफ्ट Excel क्या है? Excel कि पूरी जानकारी.

Excel माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज का एक application सॉफ्टवेर है जिसका प्रयोग कैलकुलेशन और डाटा के analysis के लिए होता है. MS Excel में कैलकुलेशन के लिए formula कि एक बहुत बड़ी library है और डाटा को व्यवस्थित करने के लिए कमांड कि लिस्ट है. इसके लिए बहुत सारे पुराने और नए वर्शन है.
आज के समय में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक बहुत ही popular सॉफ्टवेर है जिसका उपयोग बड़ी-बड़ी कंपनिया अपने डाटा मैनेज, सॉर्ट, फ़िल्टर और analysis करने में करती है क्योंकि इसे चलाना और इसके function को उपयोग करना बहुत ही आसन है. लिस्ट, sheet, रिजल्ट sheet बनाने से सम्बंधित जितने भी काम है सभी एक्सेल में किये जाते है. अगर आप किसी कंप्यूटर ऑफिस में काम करते है या करने जायेंगे तो एक्सेल जरुरी रूप से माँगा जायेगा, इसलिए आपको इसे अच्छे से सीख लेना चाहिए.
excel-kya-hai-in-hindi
अगर बात एक्सेल चलाना सिखने कि है तो हम आपको एक दम बेसिक से शुरू करेंगे ताकि आपके मन में कोई सवाल न रह जाए. तो सबसे पहले हमे एक्सेल के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए कि एक्सेल क्या होता है और इसमें रो, कॉलम, function, formula क्या होता है और इसमें कुल कितनी Tab होती है, प्रत्येक टैब में कितने टूल्स ग्रुप होते है और इन्हें कैसे उपयोग करते है.

Microsoft Excel कैसे open करे?

कंप्यूटर में excel खोलना बहुत ही आसन है अगरआप नहीं जानते है कि एक्सेल open कैसे करते है तो आपको निचे बताई स्टेप्स को follow करना है.
STEP1:- सबसे पहले टास्कबार में बायी ओर निचे दिख रहे Start button पर क्लिक करे. जिससे Start Menu खुल जायेगा.
STEP2:- अब All Programs पर क्लिक करे. यहाँ पर आपको कंप्यूटर में installed सभी सॉफ्टवेर फोल्डर दिखाई दे रहे होंगे. यहाँ पर आपको Microsoft Office के नाम से भी एक फोल्डर दिखाई दे रहा होगा इसे क्लिक कर open करे.
excel-open-kare-in-hindi




STEP3:- जब आप इस फोल्डर को open कर लेंगे तो आप देख सकते है कि Microsoft ऑफिस पैकेज के सभी सॉफ्टवेर लिस्ट दिखाई देगी. यही पर आपको Microsoft excel के नाम से program दिखाई देगा उसे क्लिक कर दीजिये. क्लिक करने के बाद ही आपके कंप्यूटर system में Excel open हो जायेगा.
अगर आपके कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस इनस्टॉल नहीं है तो यह फोल्डर नाम दिखाई देगा इसलिए पहले कंप्यूटर में MS ऑफिस इनस्टॉल करे.

Excel वर्कबुक (Workbook) और वर्कशीट (worksheet) क्या है?

Workbook:- Excel कि सभी फाइल को वर्कबुक कहते है. एक वर्कबुक कई वर्कशीट का समूह होती है. Excel में पहले से 3 वर्कशीट होती है जिसे हम अपनी आवश्यकतानुसार बढाया या घटाया जा सकता है.
work-book-and-worksheet-kya-hai
Worksheet:- एक वर्कशीट सेल्स का कलेक्शन होती है जहा पर हम अपने डाटा को रखते है और manipulate करते है. हम सभी एक वर्कबुक में कितनी भी worksheet खोल सकते है.
यह भी पढ़े:-

Excel में Row, Column, Cell क्या होता है?

Row:- एक रो सेल्स का क्षेतिज ब्लाक है. रो का नाम नंबर 1, 2, 3 से शुरू होता है.
Column:- यह रो और कॉलम का intersection होता है cell में एंट्री करने से पहले उसे एक्टिवेट करना पड़ता है.

Excel बटन क्या है? Excel बटन और Tab कि जानकारी.

1) Office Button:- यह button Microsoft एक्सेल का सबसे जरुरी button होता है क्योंकि इसमें Sheet के विभिन्न विकल्प - New, Open, Save, Save as, Print, Prepare, Send, Publish, Close जैसे जरुरी विकल्प मिलते है.
excel-button-hindi-me
2) Quick Access Toolbar:- इसे आप शॉर्टकट टूलबार भी कह सकते है क्योंकि यहाँ पर एक्सेल में सबसे अधिक उपयोग होने वाले shortcuts होते है. जिसे हम क्लिक करके डायरेक्ट एक्सेस कर सकते है. जैसे- undo, redo, save etc. अगर हम चाहे तो अपने उपयोग के आधार पर इसमें और भी shortcuts को जोड़ सकते है.
3) Excel Tabs:-
एक्सेल कि Tab में हमे टूल्स के ग्रुप मिलते है. एक्सेल में कुल 7 Tabs होती है. इन सभी टैब्स के नाम और इन टैब्स को शॉर्टकट से open करने के लिए shortcuts भी बताये है.
TabShortcut Keys
HomeALT+H
InsertALT+I
Page LayoutALT+P
FormulaALT+M
DataALT+A
ReviewALT+R
ViewALT+W
4) Minimize:- यहाँ से हम वर्तमान में खुले excel spreadsheet को Task bar में minimize यानि कि बैकग्राउंड में कर सकते है और दुसरे काम भी कर सकते है. इन तीनो (Minimize, Maximize, Close) को windows button के नाम से जाना जाता है.
5) Maximize:- इस button कि हेल्प से हम एक्सेल कि window कि साइज़ को कम ज्यादा कर सकते है या Resize कर सकते है.
6.) Close:- इस button से हम Excel sheet को क्लोज बंद कर सकते है. अगर आपने फाइल save नहीं करी है तो फाइल क्लोज होने के पहले फाइल save करने का notification मिलता है .
7) Formula Bar:- यह एक बार होता है जहा पर हम अपने हिसाब से formula लिखते है. हम formula या function को यहाँ से बदल भी सकते है.
8) Name Box:- यह बॉक्स formula बार के बायीं तरफ होता है जो हर cell. chart या ऑब्जेक्ट कि स्तिथि बताता है.
9) Scroll Button:- स्क्रॉल button का प्रयोग sheet पर शीघ्रता से मूव करने के लिए किया जाता है.
10) Title Bar:- यह बार सबसे सेंटर में सबसे ऊपर होता है, इसे Title bar कहते है. यहाँ पर एक्सेल कि फाइल का नाम दिखाई देता है. अगर हमने फाइल को Mark list के नाम से save करते है तो टाइटल बार में Mark list नाम दिखाई देगा. By Default इसका Book 1 होता है.
11) Sheets:- यह एक tab होता है सभी वर्कशीट का नाम दिखता है और यहाँ से हम किसी भी sheet पर जा सकते है.
12) Active Worksheet:- वर्तमान में हम जिस वर्कशीट पर काम करते है उसे एक्टिव वर्कशीट कहा जाता है.
13) Zoom button:- यहाँ से हम एक्सेल sheet को ज़ूम (Zoom in, Zoom out) कर सकते है और बारीकी से देख सकते है.

फंक्शन (function) & फार्मूला (formula) क्या होता है?

फंक्शन:- function किसी काम को करने के लिए कुछ आर्गुमेंट के साथ पहले से सेट रिज़र्व word होते है. function या तो = या + के चिन्ह के साथ स्टार्ट होता है.
फार्मूला:- formula जटिल से जटिल सवाल को आसानी से हल करने कि ट्रिक है. formula भी या तो = या + के चिन्ह से प्रारंभ होता है.
आशा करता हु कि दोस्तों आपको एक्सेल के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी जिसमे आप जान गए होंगे कि Excel एक्सेल क्या है और एक्सेल के button, tab के बारे में भी समझ गए होंगे.

No comments:

Post a Comment