MS Paint क्या है? Paint in hindi में चलाना सीखे.

Ms Paint, Microsoft Windows का एक application program है. इसमें किसी भी प्रकार की Graphical Image तैयार की जा सकती है. मुख्यतः इसका उपयोग image create करने, फोटो edit करने, Drawing करने में किया जाता है. यह program mouse द्वारा संचालित होता है, इसमे बनने वाली फ़ाइल का extension .BMP होता है.
ms-paint-in-hindi
अगर आप भी अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में इसे open करना चाहते है, टूल्स के नाम और इसे उपयोग करना चाहते है तो निचे हमने इसका पूरी process बताई है. जिसे पढ़ कर आप बड़े ही आसानी से समझ जायेंगे. Paint brush को open करने के लिए निम्न steps को follow करते है. 👇

Paint कैसे open करे?

1. सबसे पहले task bar से Start button पर क्लिक करते है.

2. Start button पर क्लिक करने से Start menu खुल जाता है जिसमे आपको All Program पर क्लिक करना है.
3. All program को क्लिक करने से कंप्यूटर मे जितने भी सॉफ्टवेयर इन्स्टाल है उनके folder और Name दिखाई देंगे. Tab इसी list मे आपको Accessories भी लिखा दिखाई देगा इस पर क्लिक करें जिससे एक नयी लिस्ट खुल जाएगी.

 4. इस लिस्ट में आपको Paint Brush का विकल्प भी दिखाई देगा इस पर क्लिक करें जिससे कंप्यूटर/लैपटॉप मे Paint का windows खुल जाएगा. यह windows निम्न प्रकार की होती है. 👇
ms-paint-run-code
अगर आप इतनी सभी स्टेप्स को follow न करते हुए सीधे इसे open करना चाहते है तो windows key+R दबाये जिससे Run प्रोग्राम open हो जायेगा फिर उसमे mspaint लिख कर Ok कर दीजिये जिससे आप सीधे ही पेंट program तक पहुच जायेंगे.

Ms Paint के Tools और button हिंदी में.

यहाँ पर हम इसके कुछ बेसिक के बारे में बताएँगे जिसमे हम आपको इस सॉफ्टवेर कि टूल्स और tab, button कि पूरी जानकारी दी है.
1. Menu Bar:- यहा पर आपको Ms Paint की सभी मुख्य विकल्प दिखाई देंगे. जैसे- File, Home, View. File tab को Paint button भी कहते है.
ms-paint-tools-in-hindi
2. Title Bar:- यहा पर बनाई जा रही पेंटिंग की फ़ाइल का Name प्रदर्शित होता है. By default paint की file का name Untitled होता है. Ms paint की file को save करके हम इसे दूसरे name से भी Save कर सकते है.

3. Status bar:- status bar मे, Ms paint मे बनायी जा रही painting की status (स्तिथि) प्रदर्शित होती है.

4. Tool Bar:- यहा पर Painting मे उपयोग होने वाली सभी टूल्स मिलेगी. इसमें टूल्स के अलग- अलग ग्रुप्स बने हुए है. जैसे- Clipboard, Image, Tools, Shapes, Colors.
यह भी पढ़े:-
5. Scroll bar:- इस बार का उपयोग Ms पेंट की विंडोज को ऊपर नीचे करने के लिए किया जाता है.

6. Working area:- जिस एरिया का उपयोग हम painting या design बनाने के लिए करते है working area(कार्य क्षेत्र) कहा जाता है.
7. Minimize button:- इस windows button का उपयोग करके हम पेंट की windows को background मे processing कर सकते है और जरूरत पड़ने पर Task bar से दुबारा खोल सकते है.

8. Restore button:- इस बटन की मदद से हम Ms Paint की windows की साइज़ को change कर सकते है.

9. Close button:- इस बटन से हम Paint विंडोज को close(बंद) कर सकते है.

जब आप टूल बार से शेप टूल्स का उपयोग करेंगे तो जिस तरह का shape सेलेक्ट करके बनायेंगे ठीक वेसा ही shape पेंटिंग में बनेगा. shape बना लेने के बाद अब आप चाहे तो इसके किसी साइड/कोने को Eraser (रबर) कि मदद से मिटा भी सकते है और सेलेक्ट टूल से सेलेक्ट करके Resize भी कर सकते है.
सब कुछ करने के बाद आप इसमें Fill with color टूल को क्लिक और color सेलेक्ट करके shape को कलरफुल बना सकते है. इसके आलावा अगर आप इसमें color कि जगह पर Brush का उपयोग करना चाहते है तो Brush टूल कि मदद से आप color ब्रश कर सकते है.

तो दोस्तों यह थी माइक्रोसॉफ्ट paint के बारे में कुछ जानकारी आशा करता हु कि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो इसे शेयर करना न भूले. इसी तरह कि और भी पोस्ट पाने के लिए आज ही हमारी वेबसाइट को ईमेल सब्सक्राइब करे.

No comments:

Post a Comment