Typing Speed kaise badhaye | Typing Speed Tips in hindi

अगर आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर है या फ़िलहाल में कंप्यूटर सीखना शुरू किया है और कंप्यूटर कीबोर्ड पर अपनी Typing Speed बढ़ाने के तरीके ढूंढ रहे है तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योंकि आज हम इस पोस्ट में आपको टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये और टाइपिंग कि सभी tips देने वाले है जिसे follow करके आप कुछ ही दिनों में अपनी भी टाइपिंग स्पीड को बेहतर कर सकते है.

क्योंकि आज के समय में जब सब कुछ फ़ास्ट है तो आपकी Typing Speed भी सबसे अधिक important है आप जितना तेजी से typing करेंगे आप उतनी ही जल्दी अपना कोई भी काम ख़त्म कर पाएंगे. मान लीजिये कि आप एक Data Entry Operator है तो आपको दिए गए टाइम में अपना Typing work पूरा करना होगा और टाइपिंग करके Result देना होगा. अपना टाइपिंग वर्क टाइम पर पूरा करने से आपमें लिमिटेड टाइम में Target पूरा करने कि आदत बनेगी और आपके काम कि प्रशंशा भी होने लगेगी और typing speed increase भी होगी . तो चलिए अब जानते है कि इसे करते कैसे है?
Typing-Speed-kaise-badhaye

Typing Speed kaise badhaye?

जब आप कभी किसी कंप्यूटर एक्सपर्ट या टाइपिस्ट को देखते होंगे तो आपके मन में भी यह ख्याल जरुर आता होगा कि, आखिर इनके जेसी टाइपिंग स्पीड बढ़ाने में कितना टाइम लगेगा तो मई आपको बता दू कि कुछ कड़ी मेहनत और कुछ दिनों कि प्रैक्टिस से ही आप अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते है. यहाँ पर टाइपिंग करने के कुछ नियम बता रहे है.

अच्छी Typing Speed के लिए कैसे बैठे?

कंप्यूटर पर टाइपिंग करते वक्त आपके बेठने कि स्तिथि यह निर्धारित करती है कि आप लगातार कितनी देर तक टाइपिंग कर पाएंगे. अगर आप सही तरीके से बेठे है तो अधिक समय तक टाइपिंग कर सकते है. लेकिन आप झुककर अव्यवस्थित तरीके से बेठे है तो अधिक देर तक टाइपिंग नहीं कर पाएंगे और उल्टा आपकी कमर में भी दर्द होना शुरू हो जायेगा इसलिए जब आप कुर्सी पर बेठे तो सटीक बेठे.
typing-speed-badhane-ke-time-seating-position

Typing speed लिए हाथो कि स्तिथि

जब आप टाइपिंग करना शुरू करे तो उससे पहले आपको अपने हाथो को हथेलियों के बल पर थोडा टिका लीजये ताकि अधिक देर तक लगातार typing करने से speed कम न हो और एसा करने से हाथो में दर्द भी नहीं होगा. इसलिए सही तरीके से typing करे और अपनी कोहनियों को बॉडी के नजदीक रखे.

Keyboard पर उंगलियों कि स्तिथि

कीबोर्ड देख कर आप इतना तो समझ गए होंगे कि कीबोर्ड में शब्दों कि क्रम व्यवस्था थोड़ी अलग है यानि कि "QWERTY" है न कि ABCDE के क्रम में है. इसलिए Typing कि शुरुआत करने से पहले कीबोर्ड में शब्दों कि स्तिथि को अच्छे से देख लीजिये और बाहिने हाथ (Left hand) कि उंगलियों को ASDF पर और दाहिने हाथ कि उंगलियों को JKL; पर रखे इन बटन कि स्तिथि (position) को Home Row कहते है.
typing-speed-badhane-ke-liye-finger-position
दोनों हाथो के अंगूठो को स्वतंत्र रहने दीजिये इसका उपयोग आप keyboard के space बटन को दबाने के लिए करे. लेकिन ध्यान रहे कि आपको अपनी हाथो कि इस स्तिथि को बदलना नहीं है अगर हाथ home row से हट भी जाये तो फिर से उसी स्तिथि में रख दीजिये और typing करना शुरू कर दीजिये.
यह post भी पढ़े 👇

Fast Typing कैसे करे सीखे (Rules)

अभी जेसा कि मैंने ऊपर बताया कि कीबोर्ड पर typing करते वक्त अपने हाथो कि position को home row यानिकी ASDF, JKL; पर रखे. लेकिन अब सोच रहे होंगे कि इस पर हाथ रहेंगे तो सिर्फ यह button ही दबा पाएंगे दुसरे button को कैसे दबाना है तो इस तरीके से भी मैं आपको typing करना बताने वाले हु.

Typing Speed बढ़ाने के Rules

1) सबसे पहले तो अपनी हाथो कि उंगलियों को home row पर रख लीजिये अब अगर कोई दुसरे key दबाना पड़ती है तो उसकी नजदीकी key को किसी एक उंगली से दबाये लेकिन आपको बाकि दूसरी उंगलियों को उसी position में रखना है. इसे Cross typing कहते है, इसमें आपको सभी word कि practice करना होगी तब ही आप समझ पाएंगे कि कौन सी ऊँगली से किस word कि crossing करना है. इसके लिए आपको किसी software कि help लेना पड़ेगी जिसे हमने निचे बताया है.
2) जब आप typing करेंगे तो उस दोरान बिच-बिच में आपको कई सरे capital words भी दबाने होंगे जिसे आपको keyboard से shift बटन के साथ दबाना होंगे. चूँकि keyboard में 2 shift key है इसलिए typing करते वक्त आपको यह ध्यान रखना होगा कि -
अगर left hand साइड (ASDF) से कोई word capital दबाना हो तो Right hand साइड वाली shift key का use करना है और अगर right hand साइड (JKL;) से कोई word कैपिटल दबाना हो तो left hand साइड वाले shift का use करना है.
3) typing शुरू करने से पहले एक बार अच्छे से कीबोर्ड में शब्दों को देख लीजिये ताकि बार बार कीबोर्ड कि और न देखना पड़े.
निचे हमने कुछ सॉफ्टवेर बताये है जो आप cross typing सिखाने और typing speed को बढ़ने में आपकी help करेंगे.

Typing speed बढ़ाने वाले Software

  • Rapid Typing Tutor :- typing speed बढ़ाने और typing सिखने के लिए एक powerful typing software है जो आपकी टाइपिंग विभिन्न तरीको के आकर्षक keyboard से typing speed के अनुभव को और भी बढ़ा देगा जिसके कारन आप इसमें interest लेकर टाइपिंग सीखेंगे. यह सॉफ्टवेर बिकुल free है. Download
  • Typing Master :- यह भी एक typing tutor सॉफ्टवेर है जो आपको टाइपिंग सिखाने में आपकी help करेगा इसमें आपको word कि hand position से लेकर key crossing तक कि पूरी जानकारी image के साथ में देगा.
आशा करता हु कि आप हमारे द्वारा बताई गयी इन typing tips को follow करके अपनी typing speed को बाधा पाएंगे. अगर आपको हमारी typing speed kaise badhaye पोस्ट अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करे.

No comments:

Post a Comment